ज्यादा खाने की आदत से हैं परेशान? वैज्ञानिकों ने खोजा भूख कंट्रोल करने का तरीका

ज्यादा खाने की आदत से हैं परेशान? वैज्ञानिकों ने खोजा भूख कंट्रोल करने का तरीका

सेहतराग टीम

ओवर-ईटिंग को खाने के विकारों से जोड़ा गया है, जो मोटापे जैसे खतरों को भी पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से आगे चलकर यह अन्‍य कई मनोरोग और ड्रग्‍स की लत भी शामिल है।

इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने ओवर ईटिंग के मुद्दे को संबोधित करने के लिए कुछ संभावित चिकित्सीय तरीके विकसित करने पर किया। एक टीम जिसमें जॉर्जिया विश्वविद्यालय में सदस्य शामिल है, उन्‍होंने अब मस्तिष्क में एक विशिष्ट सर्किट की पहचान की है, जो भोजन की आवेगकता को बदल देता है। टीम के यह निष्कर्ष हाल ही में नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित हुए थे।

यूजीए कॉलेज ऑफ फैमिली एंड कंज्यूमर साइंसेज की सहायक प्रोफेसर एमिली नोबल, इस अध्‍ययन की प्रमुख लेखक ने कहा, आपके मस्तिष्क में अंतर्निहित फिजियोलॉजी है जो ना कहने की आपकी क्षमता यानि ओवर इटिंग को नियंत्रित कर रही है। एक एक्‍सपेरिमेंटल मॉडल में, आप उस सर्किटरी को सक्रिय कर सकते हैं और एक विशिष्ट व्यवहार प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।

अध्ययन में पाया गया कि मस्तिष्क कोशिकाओं का एक समूह, जो मेलेनिन-केंद्रित हार्मोन (एमसीएच), हाइपोथेलेमस में एक प्रकार के ट्रांसमीटर का उत्पादन करता है, जिस पर ध्यान केंद्रित किया जाना है।

एमिली नोबल ने कहा, हमने पाया कि जब हम मस्तिष्क में कोशिकाओं को सक्रिय करते हैं औरजो एमसीएच का उत्पादन करते हैं, तो जानवर खाने के आसपास अपने व्यवहार में अधिक आवेगपूर्ण हो जाते हैं।

चूहों पर किया गया अध्‍ययन-

खाने के लिए ना न कह पाने की क्षमता के इस परीक्षण को करने के लिए, शोधकर्ताओं ने चूहों को पर यह रिसर्च की। जिसमें उन्‍हें संकेत मिले कि मेलेनिन-केंद्रित हार्मोन (एमसीएच) यह प्रभावित नहीं करता है कि जानवरों को भोजन कितना पसंद है या वे भोजन पाने के लिए कितना प्रयास करते हैं, बल्कि ब्रेन सर्किट ने जानवरों के भोजन प्राप्त करने की कोशिश करने से खुद को रोकने की उनकी क्षमता पर काम किया।

एमिली नोबल ने कहा, यह समझना कि भोजन की आवेगशीलता को चुनिंदा रूप से प्रभावित करने वाले ब्रेन सर्किट, इस संभावना के द्वार को खोलता है कि एक दिन हम अधिक भोजन के लिए चिकित्सीय विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं, जो  लोगों को सामान्य भूख को कम करने या स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों से चिपके रहने से दूर रख सकता है।

(साभार- दैनिक जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

जीन्स के बदलाव और जंक डीएनए करते हैं कैंसर को प्रभावित :स्टडी

पैन्क्रियाटिक कैंसर रोगियों के लिए खुशखबरी, इस इलाज से जड़ से खत्म होगा कैंसर

देश के पहला जीन बैंक, जन्म से पहले ही पता चल जाएगी बच्चे की बीमारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।